Unknown Unknown Author
Title: फीडबैक के बाद तय होगा यूपीटीयू का करिकुलम
Author: Unknown
Rating 5 of 5 Des:
- यूनिवर्सिटी ने बीटेक थर्ड ईयर के सिलेबस पर मांगा फीडबैक संवाददाता, यूपीटीयू : उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी का नया करिकुलम अब...

- यूनिवर्सिटी ने बीटेक थर्ड ईयर के सिलेबस पर मांगा फीडबैक
संवाददाता, यूपीटीयू : उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी का नया करिकुलम अब फीडबैक के बाद ही फाइनल होगा। यूनिवर्सिटी ने बीटेक थर्ड ईयर के सिलेबस से इसकी शुरुआत की है। यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट www.uptu.ac.in पर प्रस्तावित करिकुलम का प्रारूप अपलोड कर दिया है। इस प्रारूप पर स्टूडेंट्स, टीचर्स व इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से भी फीडबैक मांगा गया है।
अभी तक यूनिवर्सिटी बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक से करिकुलम तय करती थी, जिसे एकेडमिक काउंसिल से पास कराकर यूनिवर्सिटी लागू कर देती थी। पिछले वर्ष यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को भी इस प्रक्रिया में शामिल करने का फैसला किया था। इसके तहत टॉपर्स को बोर्ड ऑफ स्टडीज का मेंबर बनाने की बात तय की गई थी। हालांकि तकनीकी दिक्कतों के चलते ऐसा संभव नहीं हो पाया।
फीडबैक तय करेगा सिलेबस
यूनिवर्सिटी के कुलपति का चार्ज लेने के बाद कार्यवाहक कुलपति प्रो. ओंकार सिंह यादव ने इंडस्ट्री, स्टूडेंट्स व टीचर्स से बात कर करिकुलम डिजायन करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद यह कवायद शुरू की गई है। इसके तहत यूनिवर्सिटी ने एक्सपर्ट्स से बीटेक थर्ड ईयर का करिकुलम तैयार करवाकर उस पर फीडबैक मांगा है। फीडबैक के आधार पर नया करिकुलम तय किया जाएगा।
कोई भी दे सकता है फीडबैक
रजिस्ट्रार कमलेश कुमार के मुताबिक फीडबैक सभी के लिए ओपन है। स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्टेक होल्डर्स इस पर अपनी बात रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि फर्स्ट, सेकेंड ईयर का करिकुलम बीते वर्ष बदला गया था। इसलिए इस बार थर्ड ईयर का करिकुलम अपग्रेड करने की कवायद की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक bos@uptu.ac.in पर फीडबैक दिया जा सकता है।



About Author

Advertisement

Post a Comment

 
Top