Unknown Unknown Author
Title: ऑनलाइन ले सकेंगे प्रोविजनल सर्टिफिकेट
Author: Unknown
Rating 5 of 5 Des:
उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) के छात्रों को अब प्रोविजनल सर्टिफिकेट (पीडीसी) के लिए विश्वविद्यालय का चक्कर नहीं लगाना ...
उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) के छात्रों को अब प्रोविजनल सर्टिफिकेट (पीडीसी) के लिए विश्वविद्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। वेबसाइट से ऑनलाइन प्रोविजनल सर्टिफिकेट लिया जा सकता है।
यूपीटीयू ने छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन प्रोविजनल सर्टिफिकेट देने की पहल की है। पहले चरण में 2014-15 सत्र के विभिन्न कोर्स में उत्तीर्ण छात्र ऑनलाइन सर्टिफिकेट ले सकेंगे। विश्वविद्यालय ने इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया है। अगस्त के पहले सप्ताह से यूपीटीयू की वेबसाइट पर प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए लिंक शुरू हो जाएगा। पहले चरण में इस लिंक में छात्र को अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डालकर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद यूपीटीयू छात्र के कॉलेज को प्रमाणीकरण के लिए संदेश भेजेगा। कॉलेज द्वारा प्रमाणित करते ही छात्र को इसकी सूचना मिल जाएगी। उसके बाद छात्र को दोबारा ऑनलाइन प्रमाणपत्र का लिंक खोलना होगा। इसमें प्रमाणपत्र लेने के लिए ऑनलाइन शुल्क जमा करने का विकल्प दिखेगा। छात्र डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैकिंग के माध्यम से 150 रुपये जमा करता है। शुल्क जमा करते ही प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का विकल्प खुल जाएगा। छात्र सर्टिफिकेट डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले सकते हैं।

भाग-दौड़ से मिलेगी निजात
अभी छात्र को प्रोवीजनल सर्टिफिकेट के लिए लखनऊ का चक्कर लगाना पड़ता था। खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के छात्रों को सर्टिफिकेट लेने में दो से तीन दिन लग जाता था। इस व्यवस्था से छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी।
100 रुपये बढ़ा शुल्क
पहले मैनुअल तरीके से प्रोविजनल सर्टिफिकेट देने के लिए यूपीटीयू मात्र 50 रुपये लेता था। अब ऑनलाइन प्रमाणपत्र के लिए विश्वविद्यालय ने शुल्क बढ़ाकर 150 रुपये कर दिया है। हालांकि फिर भी छात्रों को इससे फायदा ही होगा। विश्वविद्यालय तक आने-जाने में काफी पैसे खर्च हो जाते थे।
---
छात्र को दीक्षांत समारोह में ही डिग्री दी जाती है। उससे पहले कई जगह उसे प्रोविजनल सर्टिफिकेट जमा करना होता है। छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की जा रही है।
डॉ.बीएन मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक, उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय

About Author

Advertisement

Post a Comment

 
Top