College Guru College Guru Author
Title: UPSEE 2015 College Fee Dates And Seat Information
Author: College Guru
Rating 5 of 5 Des:
उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी में कॉलेजों से एडमिशन के लिए हो रही काउंसिलिंग के दूसरे चरण के बाद स्टूडेंट्स की पहली पंसद एनसीआर के कॉले...
उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी में कॉलेजों से एडमिशन के लिए हो रही काउंसिलिंग के दूसरे चरण के बाद स्टूडेंट्स की पहली पंसद एनसीआर के कॉलेज बने हुए हैं. एसईई 2015 काउंसिलिंग में यह ट्रेंड सामने आ रहा है कि गवर्नमेंट कॉलेजेस के बाद स्टूडेंट्स एनसीआर के कॉलेज को तवज्जो दे रहे हैं. राजधानी, कानपुर, इलाहाबाद के कुछ एक कॉलेजों को छोड़ दें तो ज्यादातर स्टूडेंट्स का रुख एनसीआर के कॉलेजों की तरफ है.
90 परसेंट से अधिक
राजधानी में चार प्राइवेट कॉलेज सामने आए हैं, जहां अब तक की काउंसिलिंग में 55 प्रतिशत से ज्यादा सीट के लिए स्टूडेंट्स ने च्वाइस लॉक किया है. एसईई-2015 की दूसरे राउंड की काउंसिलिंग की च्वॉइस लॉकिंग प्रक्रिया सात जुलाई को पूरी हुई. इसके नतीजों पर गौर करें तो स्टूडेंट्स गाजियाबाद, नोएडा और एनसीआर के कॉलेजों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. अभी की काउंसिलिंग में एनसीआर के कॉलेजों में करीब 90 परसेंट से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए विकल्प भरा हैं.

राजधानी के बड़े कॉलेजों का बुरा हाल
एसईई की दो राउंड की काउंसिलिंग के बाद राजधानी के कॉलेज की करीब 90 परसेंट से अधिक सीटें लॉक हो गई है. जबकि दो कॉलेजों में सीटों को भरने के लिए कांटे की टक्कर चल रही है. राजधानी के करीब तीन दर्जन से अधिक कॉलेजों में अभी तक 54 परसेंट सीटें भी नहीं भर पाई है.
फीस भरने की डेट बढ़ी
एसईई-2015 में दूसरे राउंड में च्वॉइस लॉक करने वाले स्टूडेंट्स को सीट कन्फर्मेशन फीस जमा करने के लिए एक दिन का समय दिया जाएगा. एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो. जगवीर सिंह ने बताया कि स्टूडेंट्स नौ जुलाई यानी गुरुवार को भी फीस जमा कर सकेंगे.
जेईई मेन्स की च्वॉइस लॉकिंग आज से
जेईई मेन्स कोटे के तहत एडमिशन के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स की च्वाइस लॉकिंग की प्रक्रिया गुरुवार को शुरू होगी. प्रो. जगवीर सिंह ने बताया कि दस जुलाई तक विकल्प भरने का मौका मिल सकेगा. 12 जुलाई को सीट एलॉमेंट की लिस्ट जारी किए जाएंगे. जेईई मेन्स की काउंसिलिंग में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स को सीट कन्फर्मेशन फीस जमा करने की डेट में विस्तार का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

About Author

Advertisement

Post a Comment

 
Top