Unknown Unknown Author
Title: Document Verification Start Today
Author: Unknown
Rating 5 of 5 Des:
उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) से जुड़े प्रदेशभर के कॉलेजेस में एडमिशन के लिए इन दिनों यूपीएसईई ख्0क्भ् के तहत काउंसलिंग का प...
उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) से जुड़े प्रदेशभर के कॉलेजेस में एडमिशन के लिए इन दिनों यूपीएसईई ख्0क्भ् के तहत काउंसलिंग का प्रॉसेस चल रहा है. अभी तक मेन राउंड की काउंसलिंग का प्रॉसेस पूरा हो चुका है. इसी क्रम में थर्सडे से जेईई मेंस एग्जाम के सफल कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रॉसेस शुरू होगा. इसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.
अलग-अलग भरी जाएंगी सीटें
बता दें कि जेईई मेंस ख्0क्भ् के क्वालीफाई कैंडिडेट्स को यूपीटीयू की काउंसलिंग में शामिल किया जाता है. जेईई मेंस में रैंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट्स के थ्रू प्राइवेट कॉलेजेस की ख्0 फीसदी सीट्स पर बीटेक और बीआर्क कोर्स में एडमिशन दिया जाता है. इसमें क्0 फीसदी सीट उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले स्टूडेट्स से भरी जाती हैं. इसमें जेईई मेंस की यूपी लेवल की मेरिट को आधार बनाया जाता है. वहीं, बाकी क्0 फीसदी सीट अन्य प्रदेशों के स्टूडेंट्स से भरी जाती है जिसमें जेईई मेंस की ऑल इंडिया रैंकिंग को आधार बनाया जाता है.
सर्टिफिकेट लाना होगा जरूरी
वहीं, जेईई मेंस के कैंडिडेट्स का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रदेश के सभी काउंसलिंग सेंटर्स पर थर्सडे से शुरू होगा. इलाहाबाद में इसके लिए छह काउंसलिंग सेंटर्स बनाए गए हैं. अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे अपने साथ जेईई में का ओरिजनल एडमिट कार्ड, मार्कशीट, क्0वीं का सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, सब कैटेगरी सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट, मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट इत्यादि लेकर पहुंचे.
क्0 व क्क् को करेंगे च्वाइस लॉक

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को ऑनलाइन च्वाइस लॉक करने का मौका क्0 एवं क्क् जुलाई को मिलेगा. इसका सीट एलाटमेंट क्ख् से क्ब् जुलाई के बीच जारी होगा. अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे एलाटेड सीट का कन्फर्मेशन क्फ् से क्ब् जुलाई के बीच अवश्य कर लें. इसके लिए उन्हें क्भ्,000 रुपए काउंसलिंग फीस का भुगतान करना होगा. फीस का भुगतान करने के बाद यदि किसी को ऑनलाइन रिसीविंग प्राप्त नहीं होती तो उन्हें इसकी रिपोर्ट हेल्प डेस्क पर करनी होगी.
..तो कैंसिल हो जाएगी सीट
फीस रसीद की रिसीविंग प्राप्त न होने की दशा में सीट अपने आप कैंसिल हो जाएगी और इसे नेक्सट राउंड की काउंसलिंग में शामिल कर लिया जाएगा. अभ्यर्थियों से कहा गया है यदि उन्होंने सीट एलाटमेंट के बाद निर्धारित समयावधि में इसे कन्फर्म नहीं किया तो सीट ऑटोमैटिक कैंसिल हो जाएगी. जेईई मेंस के ऐसे अभ्यर्थी जो इससे पहले मेन राउंड की काउंसलिंग में प्रतिभाग कर चुके हैं और उन्हें सीट का एलाटमेंट हो चुका है. उन्हें इस राउंड में शामिल होने की जरूरत नहीं है.

About Author

Advertisement

Post a Comment

 
Top