Unknown Unknown Author
Title: यूपीटीयू मे फिर कॉपी जांच मामला सामने
Author: Unknown
Rating 5 of 5 Des:
- रामस्वरूप कॉलेज में यूपीटीयू के परीक्षकों को बाहर करने का मामला उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अधिकारी आरोपी कॉलेज पर कार्रव...
- रामस्वरूप कॉलेज में यूपीटीयू के परीक्षकों को बाहर करने का मामला

उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अधिकारी आरोपी कॉलेज पर कार्रवाई करने के बजाय अपने ही शिक्षकों के पैनल से जवाब तलब कर रहा है। यूपीटीयू के जिन शिक्षकों को राम स्वरूप कॉलेज ने भीतर घुसने तक नहीं दिया था उन्हें यूपीटीयू ने ही नोटिस जारी कर दिया है। शिक्षकों पर परीक्षा केंद्र की शुचिता को भंग करने का आरोप लगाया गया है। मगर आरोपी कॉलेज के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की की गई है।
यूपीटीयू ने इस बार रामस्वरूप मेमोरियल कॉलेज को मूल्यांकन केंद्र बनाया है। 17 जून को जब यूपीटीयू द्वारा नियुक्त शिक्षक कॉपी जांचने कॉलेज पहुंचे तो उन्हें अंदर ही नहीं जाने दिया गया। आरोप है कि कॉलेज ने अपने ही शिक्षकों से कॉपी जंचवाई है। इस मामले में यूपीटीयू के परीक्षा नियंत्रक बीएन मिश्रा ने कॉलेज पर कार्रवाई करने के बजाय अपने ही शिक्षकों को नोटिस दे दिया है।
परीक्षा केंद्र की शुचिता भंग की!
यूपीटीयू के परीक्षा नियंत्रक की ओर से शिक्षकों को जो नोटिस गया है उसमें लिखा है कि आपने मूल्यांकन केंद्र की शुचिता भंग की है। आप लोगों ने मीडिया कर्मियों को बुलाया और हंगामा किया। आपने ऐसा क्यों किया इसका जवाब हमें दे। जबकि शिक्षकों के मुताबिक उन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं किया। उलटा कॉलेज ने ही उन्हें धूप में खड़ा रखकर परेशान किया और कॉपी नहीं जांचने दी।
कॉलेज पर अब तक कार्रवाई नहीं
इतना हंगामा होने के बाद यूपीटीयू की ओर से कॉलेज के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। कॉलेज ने न सिर्फ परीक्षकों को कॉपी जांचने से रोककर उन्हें परेशान किया बल्कि मनमानी तरह से अपने शिक्षकों से कॉपियां जंचवाकर मूल्यांकन व्यवस्था और बच्चों के भविष्य को ही सवालों के घेरे में ला दिया।
परीक्षा नियंत्रक ने साधी चुप्पी
इस पूरे मामले में परीक्षा नियंत्रक न चुप्पी साध रखी है। न तो वह इस मामले में कोई बात कर रहे है न ही फोन का जवाब दे रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मनमाने ढंग से इसकी जांच और कार्रवाई कर रहे हैं। वीसी ने परीक्षा नियंत्रक से मामले की रिपोर्ट देने के लिए कहा है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक जो रिपोर्ट तैयार की जा रही है उसमें कॉलेज को पूरी तरह से बचाया जा रहा है।
कोट-
हमने परीक्षा नियंत्रक से रिपोर्ट मांगी है तो वह कार्रवाई कर रहे हैं। रिपोर्ट में अगर मुझे परीक्षा नियंत्रक की गलती दिखी तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षकों के साथ कोई अन्याय नहीं होगा। - ओमकार सिंह, कुलपति, यूपीटीयू

तो कब आएगा रिजल्ट और क्या चल रहा है यूनिवर्सिटी मे  Click Here

About Author

Advertisement

Post a Comment

 
Top